Type Here to Get Search Results !

राशन दुकानों से अनाज लेने वालों के लिए इसी महीने मिलेगी बड़ी सौगात, सभी को मिलेगा हेल्थ कार्ड

 यूपी में राशन दुकानों से अभी तक चावल गेहूं नमक और तेल आदि मिल रहा है। राशन दुकानों से इन सामानों के साथ ही हेल्थ कार्ड भी मिलेगा। इसकी तैयारी की जा चुकी है। इसी महीने हेल्थ कार्ड मिलने लगेगा।

यूपी में राशन दुकानों से अनाज लेने वाले गरीबों को इस महीने एक और सौगात मिलने जा रही है। राशन दुकानों से ही गरीबों का हेल्थ कार्ड भी बनेगा। यह सुविधा प्रदेश के 40 लाख से अधिक अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलेगी। उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने के लिए स्टेट एजेंसी कांप्रिहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (सांचीज) द्वारा इसी माह विशेष अभियान शुरू करने की तैयारी कर ली गई है। हर राशन की दुकान पर कियोस्क लगाकर अंत्योदय कार्डधारकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में राज्य के सभी अंत्योदय कार्डधारकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने का फैसला किया था। 22 जुलाई 2021 को इस संबंध में कैबिनेट से प्रस्ताव  स्वीकृत हुआ था। योजना के तहत सभी अंत्योदय कार्ड धारकों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकेगी। सांचीज के पदाधिकारियों की मानें तो अभी तक करीब 25 फीसदी अंत्योदय कार्डधारकों के कार्ड बनाए जा चुके हैं।

इसी माह शुरू होगा अभियान
राज्य सरकार की प्राथमिकता में होने के कारण अब इस काम को तेजी से निपटाने का फैसला किया गया है। इसीलिए सभी राशन की दुकानों पर कियोस्क लगाकर गरीबों के कार्ड बनाए जाने का विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। यह अभियान इसी महीने के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा।

1.18 करोड़ को मिला है आयुष्मान का सुरक्षा कवर
मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत गरीब तबके के लोगों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी थी। प्रदेश में 1 करोड़ 18 लाख लोग आयुष्मान योजना में सुरक्षा कवर प्राप्त कर चुके हैं। बाकी बचे लोगों के लिए योगी सरकार द्वारा अपने स्तर से मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गई थी। इसके तहत अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों के साथ ही असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भी पांच लाख तक मुफ्त इलाज देने की योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.