Type Here to Get Search Results !

PMMVY: गर्भवती महिला को सरकार देगी 6000 रूपये, ऐसे करना होगा आवेदन प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में

 PMMVY: प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के मातृत्व वंदना योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा गर्भवती महिला को 6000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना के तहत पहली बार गर्भधारण करने तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना का कार्यान्वयन महिला तथा बाल विकास मंत्रालय नोडल एजेंसी करती है। इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओ को पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही दिया जायेगा। जो गर्भवती महिलायें इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह सभी अपने नजदीकी आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले गर्भवती महिलाओ को अपने नजदीकी आंगनवाड़ी में जाकर पंजीकरण फॉर्म लेना होगा और फॉर्म को भरकर जमा कराना होगा।

(PMMVY)प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2021 के लिए जरुरी पात्रता एवं दस्तावेज

  • इस योजना के लिए पंजीकरण करने वाली गर्भवती महिलाओ की उम्र कम से कम 19 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु वह सभी महिलायें पात्र होंगी जो जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई हैं।
  • महिला आवेदक के पास राशन कार्ड, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र तथा बैंक खाते की पासबुक अवश्य होनी चाहिए।
  • माता पिता दोनों का पहचान पत्र और दोनों का आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए।

PMMVY के लाभ

योजना का मुख्य उद्देश्य माता और शिशु की सही देखभाल करना हैं, जिसके लिए उन्हे 6000 रूपये की राशि दी जायेगी। योजना को 3 चरणों में पूरा किया जाएगा । इन तीन चरणों में गर्भधारण के समय से प्रसव तक लाभ की राशि गर्भवती महिला को प्रदान की जाएगी। योजना के तहत 3 चरण हैं: पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे में 2000 रुपये तथा तीसरे में 2000 रुपये मिलेंगे इसके बाद बचे हुये 1000 रुपये उन लाभार्थियों को दिये जायेंगे जो कि अपने बच्चे को किसी अस्पताल में जन्म देते हैं और जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थी हो।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम गर्भवती महिला आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर आवेदक को लॉगिन फॉर्म में सभी जानकारी भरनी होगी जैसे ईमेल आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि और फिर लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब लॉगिन करने के बाद आवेदक योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक को आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर पंजीकरण के लिए पहला फॉर्म लेकर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी सही से भरकर जमा करनी होगी। इसी प्रकार आपको दूसरा व तीसरा फॉर्म भी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर जमा करना होगा। जिन्हे जमा करने के बाद आपको मातृत्व वंदना योजना के तहत लाभ की राशि प्राप्त हो जाएगी।

किस्तों का विवरण

  • पहली किश्त (First installment)

पहली किश्त पाने के लिए (LMP)आखरी महावारी के 150 दिनों के भीतर गर्भवती महिला को आवेदन भरना होता हैं, पहली किश्त में 1000 रूपए मिलते है। इसके लिए उस महिला को फॉर्म 1A भरे, एमसीपी [MCP] कार्ड की कॉपी, पहचान पत्र की फोटोकॉपी एवं बैंक पासबूक की फोटोकॉपी जमा करनी होगी। प्रथम चरण के लिए फॉर्म ए-1को डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें

  • दूसरी किश्त (Second installment)

 इसके लिए कम से कम एक प्रेगनेन्सी चेक अप होना जरूरी हैं । प्रेगनेन्सी के कम से कम 180 दिनों के भीतर फॉर्म भर सकते हैं, इसके अतर्गत 2000 रूपए की किश्त मिलेगी। इसके लिए उस महिला को फॉर्म 1B भरना होगा साथ ही एमसीपी कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी। दूसरे चरण के लिए फॉर्म 1Bडाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर जाएँ।

  • तीसरी किश्त (Third installment)

इस किश्त के लिए बच्चे के जन्म का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । बच्चे को कुछ महत्वपूर्ण टीके लग जाने चाहिये जिसमें ओपीवी, हेपेटाइटीस B आते हैं । इसके अंतर्गत भी महिला को 2000 रूपए मिलते है। इस क़िस्त के लिए महिला को फॉर्म 1C भरना होगा। इसके साथ ही उसे एमसीपी कार्ड की कॉपी, आधार कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.