Type Here to Get Search Results !

UP Free Laptop Yojana Status: बन गई फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

UP Free Laptop Yojana Status: उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से युवाओं को शिक्षा हेतु फ्री लैपटॉप योजना शुरू करने की घोषणा की गयी है। इस योजना के तहत राज्य के लगभग 1 करोड़ से अधिक छात्र-छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा। यह शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार के माध्यम से एक पहल शुरू की गयी है। फ्री लैपटॉप की मदद से लाभार्थी स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्रणाली के अपनी शिक्षा को पूर्ण करने में सक्षम होंगे। कॉलेज संस्थानों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को योगी सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप वितरण किया जायेगा। छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ वितरण करने हेतु यूपी सरकार के माध्यम से जिलेवार सूची तैयार की गयी है। इस तैयार की गयी सूची के आधार पर ही पात्र लाभार्थी विद्यार्थियों को योजना से मिलने वाले लाभ प्राप्त होंगे। 

फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची बन गई है
UP Free Laptop Yojana के तहत मिलने वाले लाभ हेतु स्टूडेंट्स का इन्तजार अब खत्म होने वाला है। नवंबर माह के अंत में सभी पात्र विद्यार्थियों को योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप वितरण किये जायेंगे। मुफ्त लैपटॉप हेतु स्टूडेंट्स के लिए योगी सरकार के द्वारा सूची तैयार की गयी है। विद्यार्थियों को लाभ प्रदान करने हेतु योगी सरकार के द्वारा सूची तैयार करने के लिए एक टीम गठित की गयी है। इस कमेटी में 6 सदस्यों की एक टीम बनाई गयी है ,यह टीम जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनाई गयी है। इस कमेटी के माध्यम से चयनित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार की जाएगी। सूची तैयार करने के बाद कमेटी के माध्यम से चयनित की गयी सूची के आधार पर ही विद्यार्थियों को इस स्कीम का लाभ दिया जायेगा।

UP Free Laptop Yojana के लाभार्थी
ग्रेजुएट, आईटीआई, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा एवं व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभावान विद्यार्थियों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु राज्य में तेजी से इसका कार्य चल रहा है।

आगामी विधान सभा चुनाव के कारण यूपी फ्री लैपटॉप योजना की प्रक्रिया में योगी सरकार के द्वारा देरी की गयी है। लेकिन जल्द ही सूची तैयार होने के बाद ही सभी पात्र विद्यार्थियों की लिस्ट को जारी किया जायेगा। इस लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप स्कीम का लाभ मिलेगा। विद्यार्थी फ्री लैपटॉप की सूची को अपने जिले के आधार पर ऑनलाइन प्रणाली के तहत चेक कर सकते है। UP Free Laptop Yojana district wise List को स्टूडेंट्स up.gov.in आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.